विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है: 10 Amazing मेजबान शहर |

-

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है: परिचय

क्या आप 2023 आईसीसी विश्व कप क्रिकेट का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं?

जी हां, विश्व कप 2023 धमाकेदार वापसी के साथ वापस आ गया है।

विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है

विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है: सभी टीमें अपनी अपार प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार हैं और जब आप उनका प्रदर्शन देखेंगे तो आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। इस साल, भारत (भारत) 2023 में इस अद्भुत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है। निम्नलिखित 10 शहरों की सूची है जहां मैच खेले जाएंगे।

भारत 2023 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिससे यह वर्ष इस अद्भुत देश की यात्रा के लिए आदर्श समय बन जाएगा| हमने यात्रा करने वाले क्रिकेट प्रेमियों की मदद के लिए 10 टूर्नामेंट मेजबान शहरों के लिए एक पर्यटन गाइड तैयार किया है। यहां क्रिकेट प्रेमियों के लिए भारत के 10 अवश्य देखने योग्य शहर हैं, जिनमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, मंत्रमुग्ध कर देने वाले ऐतिहासिक महल और आप जहां भी जाएं, शानदार भोजन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें, " विश्व कप क्रिकेट 2023 टिकट की कीमत क्या है"

विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है: 10 अद्भुत शहर

आइए भारत में क्रिकेट विश्व कप 2023 के 10 अद्भुत मेजबान शहरों की सूची पर एक नज़र डालें जहाँ आप अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं और मैच का आनंद भी ले सकते हैं।

विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल

अहमदाबाद, गुजरात:

अहमदाबाद, गुजरात, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का घर है। अत्याधुनिक नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जिस पर प्रधानमंत्री का नाम है, का निर्माण 2020 में साबरमती नदी के तट पर किया गया था और इसकी क्षमता 132,000 सीटों की है। जब यहां खेल खेला जा रहा हो तो क्रिकेट के शौकीन प्रशंसकों के जल से घिरा होना एक अविश्वसनीय अनुभव है। इसके बाद, अहमदाबाद के ऐतिहासिक जिले का भ्रमण करें। आपको यहां मुगल मस्जिदें, संग्रहालय, प्राचीन मंदिर और आश्रम मिल सकते हैं।

महात्मा गांधी के कई घरों में से एक साबरमती आश्रम था, जिसे कभी-कभी गांधी आश्रम भी कहा जाता था। अक्षरधाम मंदिर, एक सुंदर स्वामीनारायण मंदिर परिसर, एक और अवश्य देखने योग्य स्थान है। पुराने जिले में स्ट्रीट फूड का दृश्य बहुत लुभावना है। गुजराती मिठाइयाँ विशेष रूप से अनोखी हैं; ठंडी बादाम लस्सी का स्वाद लें।

बेंगलुरु, कर्नाटक:

बेंगलुरु, जिसे “भारत की सिलिकॉन वैली” भी कहा जाता है, एक संपन्न व्यापार केंद्र है। शहर के केंद्र में 300 एकड़ के कब्बन पार्क और अन्य बड़े हरे क्षेत्रों ने इसे “गार्डन सिटी” उपनाम दिया है, जो शहर को भी संदर्भित करता है। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु के तीन क्रिकेट स्टेडियमों में से एक और भारत के शीर्ष क्रिकेट स्थलों में से एक, पार्क से घिरा हुआ है।

खेल के बाद आसपास के मल्लेश्वरम पड़ोस में रिक्शा की सवारी करें और स्थानीय खाद्य विक्रेताओं को देखें जो ताड़ के पेड़ों की छाया के नीचे सड़क के किनारे खोखे लगाते हैं। और पड़ोसी बैंगलोर पैलेस को देखें, जिसके प्रभावशाली टॉवर और बुर्ज इंग्लैंड में विंडसर कैसल के मॉडल पर बनाए गए थे। विधान सौधा देश का सबसे बड़ा राज्य विधायी भवन अवश्य देखने लायक है, और इसे “दक्षिण भारत का ताज महल” भी कहा जाता है।

चेन्नई, तमिलनाडु:

पुराने हिंदू मंदिर कपालेश्वर और श्री पार्थसारथी, साथ ही एक गोथिक बेसिलिका और 15वीं शताब्दी का फोर्ट सेंट जॉर्ज, चेन्नई (पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था) में देखे जा सकते हैं। श्रद्धेय तमिल दार्शनिक और कवि के स्मारक, वल्लुवर कोट्टम भी प्रसिद्ध हैं। हलचल भरे पोंडी बाज़ार में, जहाँ साड़ियों से लेकर शाकाहारी भोजन तक सब कुछ बेचने वाली दुकानें हैं, स्मृति चिह्नों की तलाश करें।

जीवंत शहर के केंद्र का दौरा करने के बाद आपको थोड़ी सी समुद्री हवा की आवश्यकता होती है; चेन्नई, जो बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित है, रेतीले समुद्र तट के कुछ सुंदर हिस्सों का घर है। दुनिया के दूसरे सबसे लंबे शहरी समुद्र तट, मरीना बीच, जो 6 किमी लंबा है, पर टहलें। एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम समुद्र तट से कुछ सौ मीटर की दूरी पर स्थित है। खेल के इतिहास में दूसरा टाई टेस्ट उस स्थान पर खेला गया, जिसे आमतौर पर चेपॉक स्टेडियम के नाम से जाना जाता है।

मुंबई, महाराष्ट्र:

व्यस्त होने के बावजूद, मुंबई रोमांचक है। अरब सागर के दृश्य के साथ तट पर स्थित गेटवे ऑफ इंडिया की यात्रा आपका पहला पड़ाव होना चाहिए, यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि इसका एक ठोस इतिहास है। 20वीं सदी की शुरुआत में दक्षिण मुंबई के कोलाबा में निर्मित, यह विशाल मेहराब अपने आधार पर साइबेरियन सीगल के झुंड के झुंड के साथ देखने में आश्चर्यजनक है।

यदि आपके पास छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, जो शहर का प्रमुख रेलवे स्टेशन है, के माध्यम से शहर में आने का सौभाग्य नहीं है, तो यह एक अलग यात्रा के लायक है। यह भारत का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन है, जो 1887 में बनाया गया एक गॉथिक मास्टर पीस है, जिसमें सना हुआ गिलास खिड़कियां, ऊंचे शिखर, गुंबददार मेहराब और पुश्ते और जानवरों की नक्काशी वाले खंभे हैं। शहर के विश्व स्तरीय रेस्तरां, कला दीर्घाएँ और संग्रहालय सांस्कृतिक रुझान वाले लोगों को पसंद आएंगे। एक बेजोड़ मुंबई अनुभव के लिए बॉलीवुड फिल्म देखने के लिए थिएटर में जाएँ।

नई दिल्ली:

भारत की राजधानी नई दिल्ली कई शानदार स्टेडियमों और शानदार दृश्यों का घर है। लाल किले की भव्य लाल बलुआ पत्थर की दीवारों और उत्कृष्ट वास्तुकला को देखने के लिए इसके बगीचों का अन्वेषण करें, जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने 1639 में बनाने का आदेश दिया था। इसके बाद राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय और राज घाट है, जो भारत के प्रिय दिवंगत शांति नायक को एक भावभीनी श्रद्धांजलि है।

1948 में उनकी हत्या के बाद उनके दाह संस्कार का स्थान। महात्मा के उल्लेखनीय जीवन के बारे में अधिक जानने के बाद खजाने और सौदों की तलाश में शहर के कई चौकों (शहर के चौराहों पर पाए जाने वाले बाज़ार) और बाज़ारों में जाएँ। दिल्ली में चूड़ियों का सबसे अच्छा संग्रह 300 साल पुराने हनुमान मंदिर चूड़ी बाजार में देखा जा सकता है, जिसमें गेंदे की माला, धूप और मेहंदी कलाकार भी शामिल हैं। या खारी बावली में थोक मसाला बाजार, जहां हवा हजारों अलग-अलग मसालों की सुगंध पहुंचाती है, बढ़िया सिलाई के लिए खान मार्केट और मिट्टी के बर्तनों के लिए मटका बाजार।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश:

दलाई लामा की मातृभूमि धर्मशाला आपको अपनी भव्यता से आश्चर्यचकित कर देगी, साथ ही शहर का एचपीसीए स्टेडियम भी, जो केवल दस साल पुराना है, फिर भी निर्विवाद रूप से दुनिया के सबसे शानदार स्टेडियमों में से एक है। यह बर्फ से ढके हिमालय से घिरा हुआ है और इसमें शानदार ढंग से चित्रित स्टैंड और एक मंडप है जो कुछ हद तक एक मंदिर जैसा दिखता है।

भले ही यह स्टेडियम हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का घर है और इंडियन प्रीमियर लीग खेलों की मेजबानी करता है, लेकिन इसके दृश्यावली निस्संदेह इसे इतना अनोखा स्थान बनाती है। जब आप क्रिकेट नहीं देख रहे हों तो त्सुग्लाग्खांग कॉम्प्लेक्स जाएँ। 14वें दलाई लामा के घर, एक संग्रहालय, एक मंदिर और एक मठ के साथ, यह धर्मशाला के आध्यात्मिक केंद्र के शहर के रूप में कार्य करता है। त्रिउंड ट्रेक, धौलाधार पर्वत श्रृंखला और कांगड़ा घाटी के शानदार दृश्यों के साथ एक सुलभ पैदल यात्रा है, जो किसी भी एथलेटिक पर्यटकों के लिए जरूरी है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 की पुरस्कार राशि कितनी है?

हैदराबाद, तेलंगाना:

दक्षिण भारत का शहर हैदराबाद विरोधाभासों का शहर है। यद्यपि यह ऐतिहासिक महलों और स्मारकों से भरा हुआ है, फिर भी दिल्ली देश के शीर्ष तकनीकी केंद्र के रूप में बेंगलुरु के करीब पहुंच रही है। चाय की चुस्की लेते हुए, कीमती पत्थरों को निहारते हुए और सुगंधित मसालों की खरीदारी करते हुए पुराने शहर के मध्ययुगीन बाज़ारों का अन्वेषण करें।

भारत की सबसे प्रसिद्ध संरचनाओं में से एक और इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक उल्लेखनीय उदाहरण, चारमीनार, इस प्राचीन जिले के केंद्र में स्थित है। रामोजी फिल्म सिटी को देखना न भूलें, जो दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स के लिए जाना जाता है। स्टूडियो विभिन्न प्रकार के सेट, मंच और आकर्षण प्रदान करता है जो मेहमानों को मनोरंजन और फिल्म निर्माण के आकर्षण का अनुभव कराते हैं।

कोलकाता, बंगाल:

विक्टोरिया मेमोरियल एक विशाल संगमरमर की संरचना है जो अब भारत के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक है। कोलकाता का ईडन गार्डन्स स्टेडियम, जिसमें 66,000 लोग बैठ सकते हैं, क्रिकेट जगत में एक दिग्गज है। हजारों उत्साही समर्थकों के कान फाड़ने वाले उत्साह के लिए प्रसिद्ध, इसने विश्व कप फाइनल, हैट-ट्रिक और अप्रत्याशित जीत देखी है। लेकिन कोलकाता पुराने ज़माने की इमारतों वाला शहर भी है।

विक्टोरिया मेमोरियल की यात्रा करें, जो एक विशाल संगमरमर की संरचना है जो अब महत्वपूर्ण कला संग्रह के साथ भारत के सबसे महान संग्रहालयों में से एक है। और हावड़ा ब्रिज, दुनिया का सबसे व्यस्त कैंटिलीवर ब्रिज और 20वीं सदी की इंजीनियरिंग का एक शानदार उदाहरण (जिसे रवीन्द्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है)। इसका निर्माण 1874 में हुगली नदी पर किसी भी पुल के उपयोग के बिना किया गया था और अब यह कोलकाता में एक प्रसिद्ध आकर्षण है।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश:

लखनऊ आने पर गलौटी कबाब का स्वाद चखें – यह शहर की खासियत है। उत्तर भारत में लखनऊ की यात्रा करने वालों को गलौटी (जिसका अर्थ है “नरम”) कबाब अवश्य खाना चाहिए। बताया जाता है कि अवध के आखिरी नवाब, नवाब वाजिद अली शाह ने इस मुंह में घुल जाने वाले व्यंजन के निर्माण का अनुरोध किया था क्योंकि वह अपने दांतों के बिना बुढ़ापे में नियमित कबाब चबाने में असमर्थ थे (कबाब के लिए उनकी उत्कट इच्छा के बावजूद)। परिणामस्वरूप, शाही रसोइयों ने कच्चे पपीते और विभिन्न मसालों के साथ बारीक पिसे हुए मेमने, मटन या बकरी का उपयोग करके एक स्वादिष्ट नुस्खा बनाया।

इस क्षेत्रीय व्यंजन के अलावा शहर के शीर्ष दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना न भूलें; उनमें से बड़ा इमामबाड़ा है, जो जटिल दीवारों वाली भूलभुलैया वाला एक इस्लामी तीर्थ परिसर है, जिसमें खो जाना आसान है। और रूमी दरवाजा, जो लखनऊ के ऐतिहासिक जिले का प्रवेश द्वार और शहर का लोगो दोनों है।

पुणे, महाराष्ट्र:

ब्रिटिश शासन से भारत की मुक्ति में ऐतिहासिक सिंहगढ़ किले से बहुत मदद मिली। पुणे, सूरज की रोशनी में नहाया हुआ शहर, मुंबई की हलचल के साथ-साथ कई वास्तुशिल्प चमत्कारों के विपरीत अधिक शांत दृश्य पेश करता है। ऐतिहासिक पहाड़ी गढ़, सिंहगढ़ किला, शहर से केवल 30 किलोमीटर बाहर है। पुणे का एक और किला शनिवार वाड़ा भी है। इसका निर्माण 1732 में किया गया था और यह मराठा साम्राज्य के पेशवाओं (नेताओं या प्रधानमंत्रियों) के निवास के रूप में कार्य करता था। इस मूल रूप से सात मंजिला इमारत के अवशेष, हालांकि 1828 में आग से आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे, अब एक लोकप्रिय और आकर्षक पर्यटक आकर्षण हैं|

Conclusion:

हमने इस ब्लॉग में “विश्व कप क्रिकेट 2023 के मेजबान शहरों” के बारे में सीखा है। ये सभी शहर कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं, जहां आप आईसीसी विश्व कप क्रिकेट 2023 के लिए टिकट बुक करने के बाद जा सकते हैं। आप इन अद्भुत शहरों की यात्रा कर सकते हैं और उनकी पुरानी विरासत का पता लगा सकते हैं और मैच की हर गेंद का आनंद ले सकते हैं।

ztome को उम्मीद है कि आपको ब्लॉग पढ़ने में मज़ा आया और अब आपके पास आपके प्रश्न का उत्तर है ” विश्व कप क्रिकेट 2023 का आयोजन स्थल क्या है”|


Latest Posts:

- Advertisement -
admin
adminhttps://ztome.com
Hello! I am Sonia, I am a professional blogger. I have 10 years of experience in creating engrossing content. I have worked in different domains like E-commerce, IT, Medical, Fashion, Ayurvedic... I would appreciate if you help me grow with this blogging website.

Latest news

Amazon Prime Day 20th – 21st July: Amazing Sale for Everyone!

Yes, The Amazon Prime Day 20th – 21st July is live now, Prime members what are you waiting for? go and shop now! Check out the latest deals and be the Badshah of the Amazon Prime day sale 2024.

8 food items to age you faster: Beware of them!

In thisblog, I have come up with 8 food items to age you faster. These food items are those that we may or may not knowing are consuming from years.

Exploring the 5 Key Medicinal Benefits of Aloe Vera

Are you also Fan of this super amaing plant Aloe Vera which is grown in our garden? Well, check out my blog to find out the Medicinal Benefits of Aloe Vera that will blow your mind.

9 Amazing Benefits of Roasted Chana

Have you ever thought about how these tasty, crunchy chickpeas are so healthy for us? Roasted chickpeas, also known as roasted chana, boast a range of nutritional benefits that make them a smart choice for snacking. They are rich in protein, which supports muscle repair and growth, and high in fiber, promoting digestive health and helping to control appetite.

Nourish Your Brain: 8 Amazing Strategies for a Healthy You!

What does "nourish" mean when we say "nourish your brain"? To nourish your brain means to provide it with the essential nutrients, care, and activities it needs to stay healthy and function at its best.

8 High-Calorie Fruits for Weight loss

Check out the 8 High-Calorie Fruits for Weight loss. These fruits are the ones that we eat every day but didn't knew that they are helping in loosing weight with their unique properties.

Must read

Amazon Prime Day 20th – 21st July: Amazing Sale for Everyone!

Yes, The Amazon Prime Day 20th – 21st July is live now, Prime members what are you waiting for? go and shop now! Check out the latest deals and be the Badshah of the Amazon Prime day sale 2024.

8 food items to age you faster: Beware of them!

In thisblog, I have come up with 8 food items to age you faster. These food items are those that we may or may not knowing are consuming from years.

You might also likeRELATED
Recommended to you